भारत India

पति-पत्नी के रिश्तों में जींस-टीशर्ट बनी खलनायक

संदीप पौराणिक, भोपाल, 18 अगस्त : आज के दौर में पति-पत्नी के रिश्तों में क्या पहनावे के कारण भी दरार पड़ सकती है? अमूमन इसका जवाब न में ही मिलेगा, मगर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक महिला का जींस-टीशर्ट पहनना पति को इतना नागवार गुजरा कि उनका रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच गया।


संतोष विश्वकर्मा और उनकी पत्नी निक्की की शादी हुए पांच बरस से भी अधिक का वक्त गुजर चुका है। उनकी एक बेटी भी है। निक्की को साड़ी, सलवार-सूट पहनने से परहेज है, तो पति संतोष को पत्नी का जींस-टीशर्ट पहनना समाज की गरिमा के खिलाफ लगता है। बस इसी बात पर दोनों में तकरार चल रही है।

स्ांतोष का तर्क है कि समाज में विवाहित महिलाओं का जींस-टीशर्ट पहनना अच्छा नहीं है। वह चाहते हैं कि निक्की आम महिलाओं की तरह साड़ी व सलवार-सूट पहने। परिवार के अन्य लोगों को भी निक्की का जींस-टीशर्ट पहनना पसंद नहीं है।

दूसरी तरफ निक्की जींस-टीशर्ट को साड़ी की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक पहनावा मानती हैं। उनका कहना है कि साड़ी संभालते नहीं बनती, वहीं जींस व टीशर्ट उनके लिए आरामदायक पहनावा है। निक्की सवाल करती हैं कि संतोष को शादी के बाद पत्नी को साड़ी ही पहनाना थी तो शादी से पहले इस बात का खुलासा कर देना चाहिए था।

संतोष और निक्की अपनी-अपनी बात पर अड़े हुए हैं। यह विवाद इतना बढ़ चुका है कि दोनों में तकरार होना आम हो चला है।

पहनावे का मामला अब परामर्श केंद्र तक जा पहुंचा है। महिला थाने में स्थित परामर्श केंद्र के परामर्शदाता दोनों को समझा रहे हैं, मगर मानने को बिल्कुल भी राजी नहीं हो रहे। परामर्शदाताओं का मानना है कि पति-पत्नी का रिश्ता काफी नाजुक होता है, इसलिए इस तरह के विवाद को ज्यादा नहीं बढ़ना चाहिए।

जींस-टीशर्ट को लेकर पति-पत्नी के बीच बढ़े विवाद में परामर्शदाता की भूमिका अहम है। अब देखना होगा कि उनकी भूमिका इस बिखरने की कगार पर खड़े परिवार के लिए कितनी कारगर होती है।

--IANS

भारत India headlines

  • अमेरिकी राजनयिकों के विशेषाधिकार बहाल करने की जल्दबाजी नहीं : खुर्शीद
  • तसलीमा के धारावाहिक का प्रसारण स्थगित
  • अमेरिका को माफी मांगनी होगी : कमलनाथ
  • राष्ट्रीय स्तर पर निर्मल गंगा जन अभियान शुरु
  • काग्यू मोनलम पूजा को लेकर बोधगया में बौद्घ भिक्षुओं का जमघट
  • अमेरिकी महिला के साथ दुष्कर्म मामले में 3 को सजा
  • उप्र में शीतलहर जारी, यातायात प्रभावित
  • Comments

    Required fields are marked *

    Back to Top